समाचार क्रिकेट

I will take you to a psychiatrist: Gambhir takes potshots at Afridi

Harshit Anand Updated: 4 May, 2019, 3:57 PM IST

HIGHLIGHTS

After former Pakistan cricketer, Shahid Afridi targeted Gautam Gambhir in his book "Game Changer", the Indian cricketer has fired back at Afridi. Gambhir said that he will personally take Afridi to a psychiatrist. Afridi had slammed the former Indian opener and called him a negative person with a lot of attitude and not much records in cricket, which Gambhir didn't like one bit.

Gambhir, who recently joined the Bhartiya Janta Party and is fighting Lok Sabha elections tweeted, “@SAfridiOfficial you are a hilarious man!!! Anyway, we are still granting visas to Pakistanis for medical tourism. I will personally take you to a psychiatrist.”

Afridi has written in his book that, "Some rivalries were personal, some professional. First the curious case of Gambhir. Oh poor Gautam. He & his attitude problem. He who has no personality. He who is barely a character in the great scheme of cricket. He who has no great records just a lot of attitude.

"I remember the run-in with Gambhir during the 2007 Asia Cup, when he completed his single while running straight into me. The umpires had to finish it off or I would have. Clearly, we had a frank bilateral discussion about each other's female relatives.

"Gambhir behaves like he's a cross between Don Bradman & James Bond. In Karachi, we call guys like him saryal (burnt up). Its simple, I like happy, positive people. Doesn't matter if they are aggressive or competitive, but you have to be positive & Gambhir wasn't."

Get Daily Updates From CricToday

Subscribe and get the latest Sports News delivered to your inbox.

Email is required. Invalid email address.
समाचार क्रिकेट

युवी को भरोसा, विश्व कप में भी चलेगा हार्दिक का ‘हंटर’

Shadab Ali Updated: 4 May, 2019, 3:27 PM IST

HIGHLIGHT

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज और आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले युवराज सिंह ने अपने साथी खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को लेकर बड़ा बयान दिया है. युवराज ने उम्मीद जताई है कि हार्दिक आगामी विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करेंगे. एक टेलीविज़न शो पर महिला टिप्पणी करने के बाद निलंबन झेलने वाले हार्दिक वापसी के बाद आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं.

युवी ने कहा, “मैंने हार्दिक से बात की है, जहां मैंने उनसे कहा कि तुम्हारे पास विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने का मौका है.”

उन्होंने कहा, “हार्दिक जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं, वह कमाल है. मैं उम्मीद करता हूं कि वह इस फॉर्म को विश्व कप तक जारी रखेंगे. वह बीच-बीच में अच्छी गेंदबाजी भी कर रहे हैं.”

मालूम हो कि आईपीएल के 12वें संस्करण में हार्दिक का प्रदर्शन अब तक काबिल ए तारीफ रहा है, जहां उन्होंने 13 पारियों में 46.42 के औसत से 373 रन बनाए हैं, वहीं उन्होंने 12 विकेट भी चटकाए हैं.

समाचार क्रिकेट

“टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा”

Shadab Ali Updated: 4 May, 2019, 2:46 PM IST

HIGHLIGHT

आईपीएल के 12वें संस्करण का सबसे पहला शतक ठोंकने वाले राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाल संजू सैमसन ने कहा है कि वह टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगें. सैमसन विश्व कप की भारतीय टीम में जगह न मिलने से निराश नहीं हैं.

बकौल सैमसन, “इसमें निराश होने की कोई बात नहीं है. आप इससे प्रेरणा ले सकते हैं और अधिक मेहनत कर सकते हैं. भारतीय टीम में जगह बनाना आसान नहीं है. आपको कड़ी मेहनत कर जगह बनानी होगी.”

बता दें कि दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने अब तक टीम इंडिया की तरफ से वनडे में डेब्यू नहीं किया है. हालांकि उन्होंने एक टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है. 24 वर्षीय सैमसन ने 19 जुलाई 2015 को हरारे में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में पदार्पण किया था.

सैमसन ने मौजूदा आईपीएल संस्करण में अपनी शानदार बल्लेबाजी का जलवा दिखाते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ तूफानी शतक जड़ा था.

समाचार क्रिकेट

अश्विन ने बताया आईपीएल-12 से बाहर होने की मुख्य वजह

Amardeep Srivastava Updated: 4 May, 2019, 2:42 PM IST

HIGHLIGHT

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में भले ही शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी मौजूद हों लेकिन कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल से बाहर होने के बाद कहा कि केएल राहुल और क्रिस गेल की पावरप्ले ओवरों में बल्लेबाजी उनके लिए बड़ी समस्या रही।

राहुल ने 13 मैचों में 130 से कम के स्ट्राइक रेट से 522 रन जोड़े हैं जिसमें से छह बार 50 से ज्यादा (एक शतक और पांच अर्धशतक) रन बनाए हैं। गेल ने 12 मुकाबलों में 152 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 462 रन बनाये हैं जिसमें उनका शीर्ष स्कोर 99 रन रहा है।

अश्विन ने कोलकाता नाइट राइडर्स से सात विकेट से मैच गंवाने के बाद कहा, ‘‘हम जिन क्षेत्रों में कमजोर हैं, हमें उन पर ध्यान लगाना होगा। इसी तरह की एक चीज पावरप्ले ओवरों में गेंद और बल्ले से प्रदर्शन रहा है। पिछले साल पावरप्ले में हमारी बल्लेबाजी शानदार रही थी, जिसमें क्रिस गेल और केएल राहुल ने अच्छा किया था लेकिन इस साल हम उस तरह की अच्छी शुरूआत नहीं कर सके। निश्चित रूप से उन पर दबाव था और उन्हें ये काम करना ही था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें अगले साल इसे सुलझाना होगा क्योंकि हमने ज्यादातर मैच पावरप्ले में ही गंवाए हैं। ये बड़ी समस्या रही।’’

समाचार क्रिकेट

विश्व कप 2019- टीम में वॉर्नर और स्मिथ की मौजूदगी का फायदा उठाना चाहते हैं कोच लैंगर

Shadab Ali Updated: 4 May, 2019, 12:31 PM IST

HIGHLIGHT

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर का कहना है कि विश्व कप के दौरान सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को टीम के अंदर ही कुछ जिम्मेदारियां दी जाएंगी. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने आगामी वर्ल्ड कप से पहले अपने ट्रेनिंग सीजन का आगाज़ किया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक स्टीव स्मिथ बुखार की वजह से अभ्यास के लिए नहीं आ पाए. वॉर्नर और स्मिथ ने एक साल बाद टीम में वापसी की है.

लैंगर के अनुसार, “मैंने हमेशा नेतृत्व की बात की है चाहे वो किसी नाम से हो या बेनाम हो. हम चाहते हैं कि हमारे सभी खिलाड़ी लीडर हों. वह दोनों (वॉर्नर और स्मिथ) अपने आप में लीडर हैं. इसलिए हम मैदान के अंदर और बाहर उनके अनुभवों का लाभ उठाना चाहेंगे.”

उन्होंने कहा, “वास्तव में अगर टीम प्रबंधक की राय इन दोनों को लेकर इतनी तेजी से बदली है, तो उसके पीछे दोनों का हालिया प्रदर्शन है.”

उल्लेखनीय है कि पिछली साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान स्मिथ और वॉर्नर बॉल टेम्पेरिंग मामले में दोषी पाए गए थे, जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दोनों को एक-एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दया था.

समाचार क्रिकेट

“अगर गुस्से से खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार होता है, तो मेरा गुस्सा होना ठीक है”

Shadab Ali Updated: 4 May, 2019, 11:19 AM IST

HIGHLIGHT

शुक्रवार को आईपीएल के 52वें मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 7 विकेट से पराजित किया. पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 183 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में कोलकाता ने 12 गेंदें शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया. मैच जीतने के बाद केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक ने खुलासा करते हुए कहा कि उनके गुस्से की वजह से अगर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो ये उनके लिए अच्छा है.

बता दें कि कोलकता के गेंदबाजों ने पंजाब के खिलाफ काफी रन लुटाए, जिससे कार्तिक काफी नाराज़ हुए.

कार्तिक के अनुसार, “पिछले कुछ दिन हमारे लिए मुश्किल रहे थे. मैं गेंदबाजों और फील्डर्स से खुश नहीं था. इसलिए मुझे लगा कि मेरे दिमाग में जो चल रहा है, वो मुझे टीम के साथियों को बताना चाहिए.”

उन्होंने कहा, “मुझे बहुत कम लोगों ने गुस्से में देखा है. अगर मुझे लगता है कि मेरे गुस्से से खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार होता है, तो मैं ऐसा कर सकता हूं. आखिरी के ओवरों में काफी रन बने.”

समाचार क्रिकेट

शुभमन गिल ने रचा इतिहास, IPL में कम उम्र में बड़ा कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

Amardeep Srivastava Updated: 4 May, 2019, 10:43 AM IST

HIGHLIGHT

कोलकाता नाइट राइडर्स ने युवा बल्‍लेबाज़ शुभमन गिल के दम पर मेज़बान किंग्‍स इलेवन पंजाब को सात विकेट से हराकर अपनी प्‍लेऑफ की उम्‍मीदों को जिंदा रखा है। इस मैच में केकेआर के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पंजाब का पहले बल्‍लेबाजी का मौका दिया था और उसने सैम कर्रन के नाबाद 55 और निकोलस पूरन की 48 रन की पारी की बदौलत 6 विकेट खोकर 183 रन बनाए।

कोलकाता की टीम ने तीन विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। टीम की जीत में शुभमन गिल का बड़ा योगदान रहा। उन्होंने 49 गेंद में 65 रन की नाबाद पारी खेली और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।19 साल और 238 दिन के गिल ने अब तक आईपीएल में चार अर्धशतक ठोके हैं और वह 20 साल से कम उम्र में ऐसा करने वाले आईपीएल इतिहास के पहले बल्‍लेबाज़ हैं। उन्‍होंने अपने 2018 के डेब्‍यू सीजन में एक और मौजूदा सीजन में तीन अर्धशतक जड़कर दम दिखाया है। मजेदार बात ये कि आईपीएल के इतिहास में 20 साल से कम उम्र में अन्‍य खिलाड़ी सिर्फ तीन अर्धशतक लगा सके हैं।

शुभमन गिल को बेहद ही प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज माना जाता है। अंडर-19 विश्व कप 2018 में उन्होंने दमदार बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को खिताब दिलाने में बड़ा रोल अदा किया था।

समाचार क्रिकेट

रबाडा के आईपीएल 2019 से बाहर होने पर दुखी हैं कोच पोंटिंग, कही बड़ी बात

Shadab Ali Updated: 3 May, 2019, 4:38 PM IST

HIGHLIGHT

तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के आईपीएल 2019 से बाहर होने के बाद दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी को तगड़ा झटका लगा है. दिल्ली के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने रबाडा के बाहर होने पर दुख ज़ाहिर किया है. उन्होंने कहा कि इस समय रबाडा जैसे अहम खिलाड़ी का जाना दुर्भाग्यपूर्ण है.

पोंटिंग ने कहा, “रबाडा का इस तरह जाना काफी दुभाग्यपूर्ण है, लेकिन मुझे यकीन है कि मेरी टीम उनकी गैरमौजूदगी में खेलते हुए पहली बार खिताब जीतेगी.”

बता दें कि रबाडा पीठ में दर्द के चलते आईपीएल के 12वें संस्करण से पूर्ण रूप से बाहर हो गए हैं. वे चोटिल होने की वजह से चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुकाबला भी नहीं खेल पाए थे. रबाडा ने 12 मैचों में 25 विकेट हासिल कर इस वक़्त पर्पल कैप पर कब्ज़ा जमाया हुआ है.

रिकी पोंटिंग से पहले कगिसो रबाडा भी खुद के बाहर होने का दुख जता चुके हैं, जहां उन्होंने कहा था, “टूर्नामेंट के इस स्‍तर पर आगे नहीं खेल पाना और टीम का साथ छोड़ना मेरे लिए भी आसान नहीं है, लेकिन विश्‍व कप को एक महीने से भी कम समय बचा है. ऐसे में मिलकर ये निर्णय लिया गया है.”

समाचार क्रिकेट

अफरीदी ने ताजा की गंभीर के साथ मैदान पर हुई झड़प की यादें, कहा बहुत सड़ियल इंसान है वो

Amardeep Srivastava Updated: 3 May, 2019, 4:33 PM IST

HIGHLIGHT

पाकिस्‍तान के दिग्‍गज क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्‍होंने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'गेम चेंजर' में लिखा है कि गंभीर नेगेटिव खिलाड़ी थे। आपको बता दें कि 2007 में कानपुर वनडे के दौरान अफरीदी और गंभीर के बीच काफी बहस हुई थी। अंपायर इयन गूल्‍ड ने बीच-बचाव कर दोनों को अलग किया था। बाद में मैच रैफरी रोशन महानामा ने अफरीदी पर मैच फीसदी का 95 और गंभीर पर 65 फीसदी जुर्माना लगाया था।

क्रिकेट मैदान के बाद सोशल मीडिया पर भी दोनों कई बार टकरा चुके हैं। इसी को लेकर अफरीदी ने अपनी किताब में लिखा है कि गंभीर पॉजीटिव व्‍यक्ति नहीं थे बल्कि वह क्रिकेट मैदान में भड़क जाते थे। उन्‍होंने लिखा, ''गंभीर ऐसा व्‍यवहार करते मानो वह डॉन ब्रेडमैन और जेम्‍स बॉन्‍ड का मिश्रण हैं। कराची में हम ऐसे लोगों को सड़ि‍यल बुलाते हैं। सीधी बात है मुझे खुश, सकारात्‍मक लोग पसंद हैं। फिर फर्क नहीं पड़ता कि वह गुस्‍सैल है या प्रतिस्‍पर्धी लेकिन आप पॉजीटिव होने चाहिए और गंभीर वैसे नहीं थे।''

गंभीर से साथ कानपुर वनडे में जुबानी जंग की बात को याद करते हुए पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी ने लिखा, '2007 में मुझे गंभीर के साथ बहस याद है। जब उसने मुझसे टकराते हुए एक रन लिया। अंपायरों को मामला खत्‍म करना पड़ा नहीं तो मैं कर देता। हमने सीधे-सीधे एक दूसरे की महिला रिश्‍तेदारों को याद किया।''

फ़ीचर क्रिकेट

आखिरी फैसला तो टीम के ‘थिंक टैंक’ का, पर हालात का इशारा यही कि कुछ खिलाड़ी अपना आखिरी आईपीएल सीजन खेल रहे हैं

CT Contributors Updated: 3 May, 2019, 3:39 PM IST

HIGHLIGHT

आईपीएल 2019 अपने आखिरी दौर में है, जहां एक तरफ अपने अपने देश की विश्व कप इलेवन में चुने गए विदेशी खिलाड़ी एक के बाद एक आईपीएल को अलविदा कह रहे हैं, वहीं कुछ अपनी उम्र और क्रिकेट में घटते असर की वजह से आईपीएल को खिलाड़ी के तौर पर हमेशा के लिए अलविदा कहने की तैयारी में हैं। यह बात साबित हो चुकी है कि सिर्फ उम्र से क्रिकेटर करियर का फैसला नहीं होता अन्यथा प्रवीन तांबे आईपीएल कैसे खेलते? इसी तरह एक सीजन की खराब फॉर्म का मतलब कतई ये नहीं कि आगे कभी अच्छा नहीं खेल सकते। फिर भी इशारा मिल रहा है...

युवराज सिंह: भला हो मुम्बई इंडियंस का कि युवराज को नीलाम के आखिरी राउंड में 1 करोड़ रूपए में खरीद लिया अन्यथा वे तो बिके बिना रह जाते और करियर खत्म हो जाता। बहरहाल, युवराज ने लगातार ऐसा कुछ नहीं किया जिससे यह लगे कि उनका आईपीएल करियर आगे बढ़ेगा। मैच नंबर 51 तक मुंबई इंडियंस ने उन्हें सिर्फ 4 मैच में खिलाया - 24.50 औसत से सिर्फ 98 रन और उन्हें एक भी ओवर फैंकने योग्य नहीं समझा गया।

वैसे भी युवराज की उम्र अगले आईपीएल सीजन तक 38 को पार कर जायेगी। इसलिए ऐसी कोई वजह नहीं कि कोई टीम उन पर दांव लगाए। कम कीमत में किसी युवा को खरीदना कहीं बेहतर रहेगा।

एबी डि विलियर्स: खराब फॉर्म की वजह से नहीं, बढ़ती उम्र जिसमें वे अपना क्रिकेट भार घटाने की बात कर रहे हैं - ऐसे संकेत हैं कि डि विलियर्स आगे आईपीएल में नहीं खेलेंगे। वैसे भी इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स की जो हालत हुई है उसे देखते हुए टीम का थिंक टैंक अगले सीजन के लिए संरचना बदलेगा। मैच नंबर 51 तक डि विलियर्स ने 12 मैच में 49 की औसत से 441 रन बनाए और रन चार्ट में वे 9वें नंबर पर चल रहे हैं।

इतनी अच्छी फॉर्म में उनके आगे आईपीएल में न खेलने का जिक्र भी गलत लगता है पर अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताने की चाह में डि विलियर्स अपने क्रिकेट सफर को कम कर रहे हैं। उनकी आरसीबी का कप्तान बनने में भी रूचि नहीं।

इमरान ताहिर: अगर सीजन की फॉर्म देखें तो सिर्फ चेन्नई सुपर किंग्स ही नहीं, अन्य हर टीम चाहेगी कि इमरान ताहिर उनके लिए खेलें। ताहिर ने 13 मैच में 14.10 के स्ट्राइक रेट से 21 विकेट लिए हैं और विकेट की गिनती के चार्ट में सिर्फ कगिसो रबाडा उनसे आगे चल रहे हैं। चेन्नई टीम की इस सीजन की कामयाबी में ताहिर ने बड़ी खास भूमिका निभाई।

गड़बड़ है उनकी उम्र। अगले आईपीएल सीजन के दौरान वे अपना 41वां जन्म दिन मनाएंगे। ताहिर ने यह फैसला तो ले ही लिया है कि वे 2019 विश्व कप के बाद वन डे इंटरनेशनल नहीं खेलेंगे। इसी वजह से क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने उन्हें 2019-20 के लिए सेंट्रल कांट्रेक्ट नहीं दिया। ताहिर ने यह तो कहा है कि वे टी-20 में अपना करियर खत्म नहीं कर रहे पर उम्र की सच्चाई भी सामने है।

शेन वॉटसन: बड़े प्रोफाइल वाले क्रिकेटरों में से शेन वॉटसन इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए वह भूमिका निभाने में नाकामयाब रहे, जिसकी टीम ने उनसे उम्मीद लगाई थी। 13 मैच में वॉटसन ने 251 रन बनाए और इसमें एक स्कोर 96 था। इसका मतलब है बाकी बची 12 पारी में सिर्फ 155 रन। एक भी विकेट नहीं है उनके नाम पर, जबकि वे तो मैच विनर गेंदबाज बन सकते हैं।

अगले आईपीएल तक वे 39 के करीब होंगे। ऑस्ट्रेलिया में सिडनी थंडर के लिए बिग बैश में खेलने से तो इंकार कर ही चुके हैं। तो ऑस्ट्रेलिया से बाहर उन पर कितना भरोसा रहेगा?

आखिरी सीजन की लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी, ट्रेंट बोल्ट, क्रिस गेल, धवल कुलकर्णी, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा तथा टिम साउथी जैसे नाम भी चर्चा में हैं। बाकी तो फ्रेंचाइजी और टीम के ‘थिंक टैंक’ की मर्जी।

समाचार क्रिकेट

विश्व कप से पहले रोहित ने विरोधियों को जसप्रीत बुमराह को लेकर किया आगाह 

Amardeep Srivastava Updated: 3 May, 2019, 2:32 PM IST

HIGHLIGHT

आईपीएल के 12वें गुरूवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए बेहद ही रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को सुपर ओवर में हराते हुए प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में क्विंटन डि कॉक की नाबाद 69 रन की पारी की बदौलत 5 विकेट पर 162 रन का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में हैदराबाद की टीम ने मनीष पांडे की नाबाद 71 रन की पारी की बदौलत 6 विकेट पर 162 रन बना सकी और मुकाबला टाई हो गया।

इसके बाद सुपर ओवर में हैदराबाद ने 2 विकेट खोकर 8 रन बनाए। इस लक्ष्य को मुंबई ने 3 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। मुंबई की इस जीत में उनके स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बड़ी भूमिका निभाई। बुमराह ने पहले शुरूआती ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए हैदराबाद को एक के बाद एक दो झटके दिए। इसके बाद उन्होंने सुपर ओवर में अपनी सटीक यार्कर गेंदों की बदौलत हैदराबाद को बड़ा स्कोर नहीं खड़ा करने दिया। बुमराह को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया।

मैच के बाद टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने मुकाबला जीतने पर खुशी जाहिर करते हुए जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी की जमकर तारीफ की। रोहित ने कहा,'' मैं हर जगह बुमराह की तारीफ करता रहता हूं। वो हमारे लिए पूरे टूर्नामेंट में शानदार रहे हैं और जिन मैच में खेले हैं उनमें लगातार अपनी गेंदबाजी में सुधार कर रहे हैं। सबसे खास बात यह है कि उनके अंदर सफलता की भूख है। वो हर मैच खेलने के लिए मैदान में उतरते हैं तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। वो टीम की जीत में अपना योगदान देना चाहते हैं। वो हमारी टीम के अगुआ गेंदबाज है उन्हें ये बात अच्छी तरह मालूम है। इसलिए उन्हें जब मौका मिलता है वो अपनी काबीलियत और अहमियत को साबित करते हैं।''

रोहित ने बुमराह की तारीफ करते हुए उम्मीद जताई कि विश्व कप में भी वह बेहतरीन गेंदबाजी करेंगे। साथ ही उन्होंने विरोधी टीम को भी बुमराह से सावधान रहने की चेतावनी दी है।

समाचार क्रिकेट

श्रीसंत पर हुआ एक और बड़ा खुलासा, टीम से बाहर किए जाने पर कभी द्रविड़ को दी थी गाली

Amardeep Srivastava Updated: 3 May, 2019, 2:05 PM IST

HIGHLIGHT

हमेशा विवादों में रहने वाले भारत के पूर्व तेज गेंदबाज श्रीसंत एक बार फिर चर्चा में हैं। इस बार उनपर राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज को गाली देने का आरोप लगाया गया है। भारत के मेंटल कंडीशनिंग कोच रहे पैडी अप्टन ने दावा किया है कि श्रीसंत ने दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को सार्जनिक तौर पर गाली दी थी। अप्टन ने यह खुलासा अपनी किताब 'The Barefoot Coach' में किया है।

पैडी ने लिखा कि साल 2013 में वह राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े हुए थे। मुंबई के खिलाफ मैच से पहले श्रीसंत को ड्रॉप कर दिया गया था। इसके बाद गुस्से में श्रीसंत ने टीम राहुल द्रविड़ को सार्वजनिक तौर पर गाली दी थी। हालांकि इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबकि श्रीसंत ने इस आरोप से इंकार किया है। उन्होंने कहा है कि, 'अप्टन झूठे हैं मैंने कभी द्रविड़ को गली नहीं दी। मैंने हमेशा अपने साथी खिलाड़ियों का सम्मान किया है। मुझे उफ्टन के लिए बुरा लग रहा है। वह दूसरों को खुश करने के लिए ऐसी हरकत कर रहे हैं।''

गौरतलब है कि इससे पहले अप्टन ने टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और 2011 विश्व कप के हीरो रहे गौतम गंभीर पर भी खुलासा करते हुए कहा था कि वो बहुत ही निराशावादी खिलाड़ी थे। मैच फिक्सिंग में शामिल होने के चलते श्रीसंत पर बीसीसीआई ने अजीवन प्रतिबंध लगाया था, हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने श्रीसंत को राहत देते हुए उनका प्रतिबंध खत्म कर दिया था।

हमें ट्विटर पर फ़ॉलो करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

www.twitter.com/CrictodayHindi

समाचार क्रिकेट

दिल्ली कैपिटल्स को लगा तगड़ा झटका, चोटिल रबाडा टूर्नामेंट से हुए बाहर

Shadab Ali Updated: 3 May, 2019, 1:50 PM IST

HIGHLIGHT

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा चोट के चलते आईपीएल के मौजूदा संस्करण से बाहर हो गए हैं. ऐसे में दिल्ली को तगड़ा झटका लग गया है, जहां उन्हें अब अपने सबसे बेहतरीन गेंदबाज रबाडा की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी. बता दें कि रबाडा 12 मैचों में 25 विकेट हासिल कर इस वक़्त पर्पल कैप पर कब्ज़ा जमाए बैठे हैं.

वहीं, दूसरी तरफ रबाडा दक्षिण अफ्रीकी टीम के मुख्य तेज गेंदबाज हैं. ऐसे में क्रिकेट साउथ अफ्रीका भी उनकी चोट से काफी चिंतित है. चूंकि वनडे विश्व कप ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं.

तेज गेंदबाज के अनुसार, “टूर्नामेंट के इस स्‍तर पर आगे नहीं खेल पाना और टीम का साथ छोड़ना मेरे लिए भी आसान नहीं है, लेकिन विश्‍व कप को एक महीने से भी कम समय बचा है. ऐसे में मिलकर ये निर्णय लिया गया है.”

इसके अलावा रबाडा ने उम्मीद जताई है कि दिल्ली कैपिटल्स उनकी गैरमौजूदगी में भी खिताब को अपने कब्ज़े में ले सकती है.

समाचार क्रिकेट

34 टेस्ट शतक लगाने वाले गावस्कर ने दिखाई दरियादिली, अब इतने ही बच्चों की हार्ट सर्जरी का उठाएंगे खर्चा

Amardeep Srivastava Updated: 3 May, 2019, 12:52 PM IST

HIGHLIGHT

p>टीम इंडिया के महान ओपनर सुनील गावस्‍कर ने सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर 34 बच्‍चों की हार्ट सर्जरी का खर्चा उठाने की घोषणा की है। उनके इस कदम की हर कोई तारीफ कर रहा है। अपने 125 टेस्‍ट मैचों के करियर में 34 शतकों की मदद से 10122 रन बनाने वाले गावस्‍कर ने 34 बच्‍चों हार्ट सर्जरी का खर्चा उठाने का ऐलान नवी मुंबई स्थित श्री सत्य साई संजीवनी इंटरनेशनल सेंटर फॉर चाइल्ड हर्ट केयर के उद्धघाटन समारोह के दौरान किया।

इस दौरान सुनील गावस्कर ने कहा, ''ये छोटे-छोटे बच्चे अपने दिल के ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं। हर माता-पिता की वित्तीय या सामाजिक स्थिति कमजोर होने के बावजूद हर बच्चे का उपचार होना चाहिए। श्री सत्य साई संजीवनी केंद्र अब मुंबई में खुला गया है, जो लोगों को जीवन बचाने संबंधी सुविधाएं देगा।''

रिपोर्ट के मुताबिक हर साल भारत में पैदा होने वाले बच्‍चों में से करीब 240,000 को दिल की बीमारी होती है। इनमें से करीब 40 फीसदी की तीसरे जन्‍मदिन से पहले मौत हो जाती है।श्री सत्य साई संजीवनी इंटरनेशनल सेंटर फॉर चाइल्ड हर्ट केयर मुंबई के अलावा नया रायपुर (छत्‍तीसगढ़) और पलवल (हरियाणा) में भी सेंटर चलाता है, जहां हर साल काफी बच्‍चों की हार्ट सर्जरी की जाती है।

सुनील गावस्कर के अलावा कई और ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जो समाज सेवा के कामों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। सचिन, युवराज और गौतम गंभीर जैसे भारतीय दिग्गज काफी समय से समाज सेवा के कामों से जुड़े हैं।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

www.youtube.com/user/crictodaytv

समाचार क्रिकेट

अब मैदान के बाहर विराट ने बिखेरा अपना जलवा, दिग्गजों को पछाड़ते हुए झटका बड़ा अवॉर्ड

Amardeep Srivastava Updated: 3 May, 2019, 12:18 PM IST

HIGHLIGHT

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली का खेल के मैदान के बाहर भी डंका बज रहा है। सोशल मीडिया पर उनके लाखों फॉलोअर्स हैं और उनकी पोस्‍ट पर बड़ी संख्‍या में लाइक्‍स और कमेंट आते हैं। इसके चलते अब उन्‍हें एक अवार्ड मिला है। गुरुवार को मुंबई में इंस्‍टाग्रामर ऑफ द ईयर 2019 अवार्ड में 'मोस्‍ट एंगेज्‍ड अकाउंट' का पुरस्‍कार देकर विराट कोहली को सम्मानित किया गया।

आपको बता दें कि कोहली के इंस्‍टाग्राम के 32.7 मिलियन यूजर्स हैं। भारतीय कप्तान 92 अकाउंट को फॉलो भी करते हैं। कोहली अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट के जरिए भी कमाई करते हैं। वे इस सोशल मीडिया साइट पर काफी एक्टिव रहते हैं। दो दिन पहले ही उन्‍होंने पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा के जन्‍मदिन पर एक फोटो पोस्‍ट की थी। इस फोटो में वे झील के किनारे अनुष्‍का के साथ बैठे हैं। इसके साथ उन्‍होंने कैप्‍शन में दिल की इमोजी डाली थी।

View this post on Instagram

♥️ Credit - @suppeerrgram

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

टि्वटर पर भी कोहली के 29.3 मिलियन फॉलोअर्स भी हैं। इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर वे 52 लोगों को फॉलो करते हैं। विराट कोहली इस समय आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की कप्‍तानी कर रहे हैं। हालांकि उनकी टीम आईपीएल से बाहर चुकी है। लेकिन उसे अभी सनराइजर्स हैदराबाद से आखिरी मुकाबला खेलना है।

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें

www.facebook.com/crictodayhindi

समाचार क्रिकेट

शाहिद अफरीदी ने अपनी उम्र को लेकर बना रहस्य किया ख़त्म

Shadab Ali Updated: 3 May, 2019, 11:07 AM IST

HIGHLIGHT

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने अपनी उम्र को लेकर बना रहस्य ख़त्म कर है. अफरीदी ने खुलासा किया है कि उनका जन्म 1980 में नहीं बल्कि आधिकारिक आकड़ों के अनुसार 1975 में हुए था. अफरीदी की आत्मकथा ‘गेम चैंजर’ में इसका मतलब है कि 1996 में जब उन्होंने नैरोबी में श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा था तो वह 16 साल के नहीं, बल्कि उनकी आयु 21 वर्ष थी.

इसके बाद वह नैरोबी से वेस्टइंडीज पहुंचे थे. यहां उन्होंने पाकिस्तान के लिए अंडर-19 सीरीज खेली, जब कि इस दौरान वह अंडर 19 खिलाड़ी नहीं थे.

अफरीदी ने अपनी आत्मकथा ‘गेम चैंजर’ में माना है कि वे अपने क्रिकेट करियर में अभी तक उम्र छुपाते हुए आए थे. पूर्व दिग्गज ने अपनी जन्मतिथि का महीना और दिन नहीं बताया है, लेकिन एक बात साबित हो गई है कि अफरीदी अभी तक झूठी उम्र के साथ क्रिकेट खेल रहे थे.

‘बूम-बूम’ अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए 27 टेस्ट, 398 वनडे और 99 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. उन्होंने वर्ल्ड टी-20 2016 के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. अब सवाल यह है कि अब जबकि अफरीदी ने अपनी असल उम्र का खुलासा खुद कर दिया है तो क्या आईसीसी इस संबंध में कोई फैसला लेगा?